लद्दाख में हिमस्खलन की चपेट में आने से 4 सैलानियों की मौत, 6 की तलाश जारी

दिल्ली/श्रीनगर. लद्दाख के खारदुंग ला में शुक्रवार को 10 सैलानी बर्फीले तूफान की चपेट में आ गए। इनमें से चार की मौत हो गई। उनके शव बरामद कर लिए गए। बाकी छह सैलानियों की तलाश जारी है। बताया जा रहा है कि इस इलाके में कुछ वाहन भी फंसे हैं। हालांकि, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। खारदुंग ला पास लद्दाख की सबसे ऊंची चोटी है, जो कि 18380 फीट की ऊंचाई पर है। बताया जा रहा है कि यहां तापमान -15 डिग्री है।
उधर, दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। दिल्ली एयरपोर्ट पर शुक्रवार सुबह कोहरे के चलते करीब डेढ़ घंटे तक विमान उड़ान नहीं भर सके। खराब दृश्यता के चलते एयरपोर्ट प्रशासन ने सुबह 5.30 बजे से 7 बजे तक विमानों की आवाजाही रोक दी। हालांकि, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यह जानकारी नहीं दी कि कितनी उड़ानों पर खराब मौसम का असर हुआ।

कश्मीर का हवाई संपर्क टूटा
मौसम खराब होने से दो दिन (बुधवार और गुरुवार) श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की आवाजाही बंद रही। यहां बर्फबारी की वजह से दो दिनों में करीब 22 फ्लाइट रद्द की गईं। जम्मू-कश्मीर का देश-दुनिया से हवाई संपर्क टूटा गया।

Test

मौसम विभाग ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के 9 जिलों- अनंतनाग, बडगाम, बारामूला, बांदीपोरा, गांदरबल, कारगिल, कुलगाम, कुपवाड़ा और लेह-लद्दाख में एवलांच आने का अलर्ट जारी किया था।

रोहतांग सहित मनाली में हिमपात
हिमाचल के रोहतांग सहित मनाली की चोटियों में हिमपात जारी है। केलांग में गुरुवार रात को पारा माइनस 10 डिग्री रहा। पिछले 24 घंटों में तीन सेमी बर्फबारी हुई। उधर,उत्तराखंड में चार धाम समेत हिमालय में बर्फबारी हुई।

दिल्ली में 14 दिन में 23 मौतें
एनजीओ सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवेलपमेंट की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 1 से 14 जनवरी के बीच दिल्ली में सर्दी से 23 मौतें हो चुकी हैं।

Comments are closed.

Translate »