3 दिसंबर कि वह भयानक काली रात

भोपाल । भेल“भोपाल गैस त्रासदी दिवस” के रूप में जाना जाता है। इस दिवस को सुरक्षा के प्रति समर्पण एवं नवचेतन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी संदर्भ में भेल भोपाल के एचएसई विभाग, द्वारा दिनाँक ‘3 दिसम्बर से 10 दिसम्बर तक “औद्योगिक सुरक्षा सप्ताह” मनाने का निर्णय लिया गया है जिसके अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
भेल भोपाल में गैस त्रासदी में मृत लोगों को श्रद्धांजलि देने हेतु 3 दिसम्बर को सुबह भेल भोपाल के सभी विनिर्माण विभागों में 2 मिनट का मौन रखा गया। इसके ही भेल भोपाल के ढलाई विभाग में आपातकालीन परिस्थिति की तैयारी हेतु मोक ड्रिल का आयोजन किया गया। पूरे सप्ताह विभिन्न विनिर्माण विभागों में सुरक्षा वार्ता, वृहद सुरक्षा निरीक्षण एवं मोक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा ।
औद्योगिक सुरक्षा सप्ताह (3 दिसम्बर से 10 दिसम्बर 2018) के दौरान विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत भेल टाउनशिप के समीपवर्ती संचालित स्कूलों में बच्चों हेतु गृह सुरक्षा, सड़क सुरक्षा एवं विद्युत सुरक्षा पर जागरूकता व्याख्यान दिया जाएगा। इसी क्रम में भेल भोपाल के कर्मचारियों में सुरक्षा जागरूकता हेतु प्रतियोगिताओं में सुरक्षा संबन्धित विषयों पर स्लोगन, पोस्टर एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा एवं सुरक्षा संबन्धित उपकरणों की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा ।
उपरोक्त कार्यक्रम स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग भेल भोपाल के तत्वाधान में आयोजित किया गया ।

Comments are closed.

Translate »