होशंगाबाद जिले में 7 गौशाला बनकर तैयार, लेकिन अभी उदघाटन की दरकार

मुकेश अवस्‍थी

होशंगाबाद जिले में मनरेगा योजना से 3 करोड़ 6 लाख की लागता से कुल 15 गौशाला बनाई जा रही है, जिनमें 7 बन कर तैयार है, पंचायत प्रतिनिधि कार्यकाल पूर्ण होने से पहले चाहते है उदघाटन करवाना. होशंगाबाद के शोभापुर, हथबांस, भमडीदेव, अमलाडाकला, केसला, रंढाल, और जाबली की गौशाला बनकर तैयार है.

Test

मध्‍य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने वचन पञ में गौशालाए बनाकर अवारा मवेशीयो को गौशालाओ में शिफट करने का वादा किया था, जिस पर मनरेगा योजना से ग्राम पंचायत स्‍तर पर गौशालाओ का निर्माण किया जा रहा है. होशंगाबाद जिले में 7 गौशालाए सरकार के किसी मंञी द्वारा उदघाटन के इंतजार में है, जिनमें सोहागपुर ब्‍लाक की शोभापुर, पिपरिया ब्‍लाक की हथबांस, सिवनी मालवा की भमेडीदेव और अमलाडाकला, केसला ब्‍लाक की केसला, होशंगाबाद ब्‍लाक की  रंढाल और बाबाई ब्‍लाक के ग्राम पंचायत जाबली में गौशाला बन कर तैयार हो चुकी है. शेष पंचायतो में निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है.

बता दें कि ग्राम पंचायतो के सरपंच कांग्रेस सरकार की गौशालाओ को अपने कार्यकाल में ही पूर्ण कर श्रेय लेना चाहते है. जिसके चलते होशंगाबाद जिले में शासन द्वारा कुछ 15 गौशालाए स्‍वीकृत की थी, जिसमें जिले के सोहागपुर ब्‍लाक में तीन और अन्‍य में दो- दो गौशालाए बनाई जा रही है. जिन गौ शालाओ का निर्माण कार्य लंबित है उनका कहना है कि विभाग द्वारा मनरेगा योजना की राशि समय पर नही भेजी जा रही, जिसके चलते कार्य रूक रूक कर करना पड रहा है. सोहागपुर के चारगांव की सरपंच बसंती बाई पालीवाल का कहना है कि सरकार की मंशा के अनुसार हमारे द्वारा गुणवत्‍ता युक्‍त काम किया जा रहा है, साथ ही हम चाहते है कि गौ शाला का निर्माण शीघ्र हो जाये, उधर शोभापुर के सरपंच भगत सिंह पटेल का कहना है कि हमारे द्वारा ब्‍लाक में सबसे पहले गौ शाला बना कर तैयार कर दी गई, लेकिन सरकार द्वारा उदघाटन को लेकर अभी तक कोई सूचना नही है, कार्यकाल भी समाप्‍त होने वाला है. सूञो से मिला जानकारी के चलते जिले की केसला ब्‍लाक की गौ शाला का उदघाटन मुख्‍य मंञी कमलनाथ के द्वारा करवाये जाने की तैयारी शासन स्‍तर पर चल रही है, यदि किसी कारणवश प्रोग्राम तय नही होता है तो प्रभारी मंञी पी सी शर्मा द्वारा ही जिले की गौ शालाओ का उदघाटन कर मवेशीओ को गौ शालाआ में शिफट कर दिया जायेगा.

बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा होशंगाबाद जिले की कुछ 15 पंचायतो में गौ शालाओ का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है, जिसमें जनपद पंचायत बनखेड़ी की ग्राम पंचायत बाचावानी, उमरधा, जनपद सोहागपुर की गोड़ी खेड़ीमाल, शोभापुर, चारगांव, पिपरिया की ग्राम पंचायत हथबांस, बासंखेड़ा, जनपर पंचायत सिवनी मालवा की पंचायत भमेडीदेव, अमलाडाकला, केसला की पंचायत केसला, जमानी, होशंगाबाद जनपद की ग्राम पंचायते रंढाल, बाईखेड़ी और बाबई की ग्राम पंचायत सांगाखेड़ा कला, और जाबली शामिल है. जिनमे से 7 पूर्ण रूप से बनकर तैयार है तो 8 का काम तेजगति से चल रहा है.  … जिला पंचायत में मनरेगा प्रभारी अरूण कुशराम का कहना है कि जिले की 7 पंचायतो में गौ शालाए बन कर तैयार है, शासन स्‍तर पर उदघाटन को लेकर चर्चा चल रही है. पंचायतो के प्रतिनिधि भी चाह रहे है कि उनके कार्यकाल में गौ शालाओ का उदघाटन हो जाये. कलेक्‍टर महोदय प्रभारी मंञी पी सी शर्मा जी का कार्यक्रम तय कर उदघाटन करवाने की कोशिश में है.

Comments are closed.

Translate »