कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी, पंजाब से मध्यप्रदेश तक शीत-लहर

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में रविवार को जोरदार बर्फबारी हुई। ऊंचाई वाले स्थानों पर बीते करीब तीन दिन से हो रहे हिमपात की वजह से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में शीत-लहर का असर बढ़ गया है। हिमाचल के शिमला, मनाली, किन्नौर और डलहौजी समेत कई इलाकों में रविवार को भारी बर्फबारी हुई है। उधर, जम्मू में वैष्णोदेवी मंदिर की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई है। उत्तराखंड में मसूरी के धनौटी और सुरकंडा इलाकों में रविवार से शुरू हुआ हिमपात का दौर सोमवार को भी जारी है।
दिल्ली में रविवार को हुई बारिश के बाद सोमवार सुबह धुंध छाई रही। इसकी वजह से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जाने वाली ज्यादातर फ्लाइट देरी से रवाना हुईं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच विजिबिलिटी कम होने की वजह से रनवे नंबर 29 पर विमानों की आवाजाही में परेशानी थी। ऐसे में विमान रनवे नंबर 28 से रवाना किए गए। हालांकि, बाद में उड़ानों की आवाजाही पूरी तरह बहाल कर दी गईं। दिल्ली से गुजरने वाली 13 ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं।

हिमाचल : पारा जीरो के नीचे

हिमाचल में जोरदार बर्फबारी की ऊंचाई वाले ज्यादातर स्थानों पर पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। सोमवार को लाहौल-स्पीती में राज्य का सबसे कम तापमान माइनस 12 डिग्री रहा। किनौर के कल्पा में तापमान माइनस 8 डिग्री, मनाली में माइनस 3.6 डिग्री और शिमला में माइनस 0.7 डिग्री दर्ज किया गया। शिमला में रविवार से सोमवार सुबह तक 5 सेमी बर्फबारी हुई। यहां पारा 0.7 डिग्री पर पहुंच गया। नारकंडा, कुफरी और फागू में भी खासा हिमपात हुआ है।

उत्तराखंड : पहाड़ों पर बिछी बर्फ की चादर
स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक कुमाऊं क्षेत्र में सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है। उधमसिंह नगर, हरिद्वार, हेमकुंड साहेब और औली में बर्फ की चादर बिछ गई है। सोमवार को मसूरी में न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री, अलमोड़ा में 2.1 डिग्री और मुक्तेश्वर में माइनस 2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। राज्य में पिथौरागढ़ 2.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे सर्द रहा। विजबिलिटी कम होने की वजह से यमुनोत्री और गंगोत्री के हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है।
उत्तरप्रदेश : पारा सामान्य से ऊपर, लेकिन हवा ने कंपकपाया
उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी ने उत्तरप्रदेश ठंड बढ़ा दी है। लखनऊ समेत कई शहरों में बारिश से रविवार को ठिठुरन और बढ़ गई। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहा, लेकिन बर्फीली हवा की वजह से कंपकंपाती सर्दी से राहत नहीं मिली पा रही है। राज्य के ज्यादतर हिस्सों में 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

Test

राजस्थान : बादल छाने से हवा में नमी बढ़ी

प्रदेश में रविवार को अधिकांश जगह दिनभर बादल छाए रहे। इससे हवा में नमी की मात्रा बढ़ी है। हालांकि, ज्यादातर जगहों पर तापमान अभी भी 10 डिग्री से नीचे बना हुआ है। रविवार को श्रीगंगानगर में 0.9 मिमी और पिलानी में 3.9 मिमी बारिश हुई। जयपुर के आसपास के इलाकों और बीकानेर में भी मावठ हुई। जयपुर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री, श्रीगंगानगर में 5.8 डिग्री और अजमेर में 8.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मध्यप्रदेश : दिन-रात के तापमान में अंतर बढ़ा
मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के आसमान पर बना प्रेरक चक्रवात हरियाणा की तरफ चला गया है इससे हवा का रुख उत्तर की तरफ हो रहा है। यही वजह है कि मध्यप्रदेश में रात का तापमान तो बढ़ा है, लेकिन दिन के तापमान में गिरावट आई है। भोपाल में सोमवार सुबह कोहरा छाया रहा। यहां न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार से शहर में कड़ाके की ठंड का एक दौर आ सकता है। इसमें सीजन की सबसे तेज ठंड पड़ सकती है।

पंजाब/हरियाणा : नारनौल में 3.5 डिग्री पर पहुंचा पारा
पंजाब और हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड का दौर लौट आया है। पंजाब में रविवार को गुरदासपुर में 6.4 मिमी, जालंधर 4.0 मिमी और पटियाला में 8 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। बाकी जिलों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिन तक ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। राज्य में ज्यादातर जगहों पर पारा 5 डिग्री के आसपास है। उधर, हरियाणा के नारनौल में रविवार को न्यूनतम पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह सामान्य से एक डिग्री नीचे था। इलाके में यह सबसे सर्द स्थान रहा। हालांकि, सामेवार को इसमें डेढ़ डिग्री का उछाल आया और यह 5 डिग्री पर पहुंच गया।

Comments are closed.

Translate »