कई इलाकों में छाई रही धुंध, बादल छाने से सुबह डेढ़ घंटे में 1.6 डिग्री लुढ़का पारा

भोपाल . शहर में पिछले तीन दिन से मौसम अलग-अलग रंग दिखा रहा है। रविवार से मंगलवार तक दिन और रात के तापमान 3 से 4 डिग्री तक का उतार-चढ़ाव रहा। मंगलवार सुबह सूरज उगने से पहले साकेत नगर, होशंगाबाद रोड, मिसरोद, बरखेड़ा पठानी, भेल समेत शहर के कई इलाकों में धुंध छाई रही।

सुबह 8.30 बजे तक ठंडी हवा भी चली। सुबह 5.30 से सुबह 7 बजे तक डेढ़ घंटे में तापमान बढ़ने के बजाय 1.6 डिग्री कम हो गया। सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 बजे तक 3 घंटे में भी 1.6 डिग्री ही ऊपर चढ़ सका। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सुबह धुंध छाने से सोलर रेडिएशन प्रॉपर नहीं हो सका, इस कारण तापमान लुढ़का।

शहर में रविवार से मौसम के तेवर बदले हैं। रविवार को दिन का तापमान 35 डिग्री पार पहुंच गया था। सोमवार को रात के तापमान में इजाफा हुआ तो दिन का तापमान 1 डिग्री लुढ़क गया। मंगलवार को फिर हल्के बादल छाने से दिन में पारा 3.2 डिग्री लुढ़क गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि रात का तापमान 13.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा।

वजह… नमी और तापमान ज्यादा हाेने से छाई धुंध : वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अरब सागर से नमी आ रही है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से पश्चिमी मप्र से होती हुई मराठवाड़ा तक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इससे भी नमी आ रही है। नमी और तापमान ज्यादा हाेने से धुंध छाई।