31 आईएएस अधिकारियों के तबादले, मीणा व्यापमं अध्यक्ष, एसीएस इकबाल सिंह को माशिमं भेजा

भोपाल. राज्य सरकार ने देर रात 31 सीनियर आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए। कृषि उत्पादन आयुक्त और 1984 बैच के आईएएस अधिकारी पीसी मीणा को प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (व्यापमं) का अध्यक्ष बनाया है, जबकि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव और 1985 बैच के अधिकारी इकबाल सिंह बैंस को राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा मंडल का अध्यक्ष नियुक्त किया।
नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) में उपाध्यक्ष रजनीश वैश का तबादला भी आदिवासी अनुसंधान संस्थान में कर दिया गया। वे भाजपा सरकार में 2008 से इन पदों पर चले आ रहे थे। पहली बार भोपाल कमिश्नर पद की कमान महिला आईएएस अधिकारी व आईजी पंजीयक रहीं कल्पना श्रीवास्तव को सौंपी गई है। इस फेरबदल को मुख्य सचिव एसआर मोहंती की नई टीम से जोड़कर देखा जा रहा है।

मोहंती के मुख्य सचिव बनने के बाद इस पद की दौड़ में रहे 1985 बैच के अधिकारी और जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव राधेश्याम जुलानिया ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आवेदन कर दिया। इकबाल सिंह वल्लभ भवन से बाहर हो गए और रजनीश वैश्य को ट्राइबल रिसर्च की जगह भेज दिया गया।

इस समय वरिष्ठ अधिकारियों में 1983 बैच के मनोज कुमार गोयल रेवेन्यू बोर्ड में और 1984 बैच के एपी श्रीवास्तव प्रशासन अकादमी में पदस्थ हैं। 1984 बैच के पीसी मीणा भी मंत्रालय से बाहर हो गए हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ और मुख्य सचिव मोहंती की सूची फाइनल होने से पहले शाम को फिर बातचीत हुई।

इसके पहले कमलनाथ की दिग्विजय सिंह से भी चर्चा हुई, जिसे इसी फेरबदल से जोड़कर देखा जा रहा है। बहरहाल, राज्य सरकार ने मंगलवार को बड़ा एवं बहुप्रतीक्षित बदलाव किया। प्रमुख सचिव अजीत केसरी की सहकारिता विभाग में वापसी हुई है। वर्तमान प्रमुख सचिव सहकारिता केसी गुप्ता को लघु उद्योग निगम में एमडी बनाकर भेजा गया है। स्वास्थ्य का जिम्मा पल्लवी जैन गोविल को सौंपा गया है।

लंबे समय तक प्रमुख सचिव स्वास्थ्य रहीं गौरी सिंह को बड़ी जवाबदारी देते हुए उन्हें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सौंपा गया है। यह विभाग पिछले कुछ सालों से अपर मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी के पास रहा। चिकित्सा शिक्षा से हटने के बाद जीएडी संभाल रहे प्रभांशु कमल की भी मुख्य धारा में वापसी हुई है। उन्हें कृषि उत्पादन आयुक्त बनाया गया है।