भाजपा नेता ने संबल में माफ कराया 2.75 लाख का बिल, घर में लगा हीटर अाैर एसी जब्त किया

शिवपुरी। भाजपा सरकार द्वारा चालू की गई संबल योजना बिजली कंपनी के लिए गले की फांस बन गई है। सर्दियों का दौर शुरू होते ही बिजली कंपनी को हर दिन 83 हजार यूनिट की चपत लग रही है। हर दिन लगभग 5 लाख रुपए का नुकसान होते देख घबराई बिजली कंपनी अब शहर में घर-घर संबल कनेक्शनों की चैकिंग करा रही है। बिजली कंपनी की टीम ने लगातार दूसरे दिन घरों में लगे मीटरों की जांच की गई। इस दौरान घरों में हीटर चलते मिले अाैर एसी लगे मिले। इन हीटर अाैर एसी काे जब्त किए जा रहे हैं।
बिजली कंपनी की टीम शनिवार की दोपहर आदर्श नगर स्थित संबल कनेक्शन की जांच करने पहुंची। घर के बाहर भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष आरडी बिलैया के नाम से नेम प्लेट लगी मिली। आरडी बिलैया के नाम से ही बिजली कनेक्शन है। संबल योजना में 2 लाख 75 हजार रुपए माफ कराए गए हैं। साथ ही घर में बिना मीटर के एसी लगा मिला। इसी तरह बिजली कंपनी ने समीम मोहम्मद, सतेंद्र सिंह, रामप्यारी बाई के नाम से जारी संबल कनेक्शन पर एसी का उपयोग होता मिला है।

हॉस्टल में गड़बड़ी: वहीं पिस्ता बाई शिवहरे के कनेक्शन पर तीन मंजिला मकान में हॉस्टल संचालित पाया गया। राकेश शिवहरे के नाम से जारी कनेक्शन से तीन परिवार संबल स्कीम के तहत बिजली का भरपूर उपयोग करते पाए गए हैं। बिजली कंपनी ने शहर में संबल योजना के 66 कनेक्शन निरस्त कर दिए हैं। बता दें कि शहर में 36 हजार उपभोक्ता दर्ज हैं जिसमें से 10 हजार 500 उपभोक्ता संबल योजना के तहत दर्ज हैं। कंपनी एई रविकुमार तिवारी का कहना है कि नगर पालिका द्वारा संबल पंजीयन किए गए थे। उसी के आधार पर कुछ लोगों ने गलत कनेक्शन लिए हैं। जांच कर ऐसे कनेक्शन निरस्त कर रहे हैं।

तीन दिन में 60 हजार कीमत के हीटर जब्त कर फोड़े : बिजली कंपनी की टीमों ने शहर पूर्व में 155 और शहर पश्चिम द्वारा 160 हीटर तीन दिन की चैकिंग में जब्त किए हैं। 60 हजार हीटरों को फोड़ा जा चुका है। जबकि शहर के पुरानी शिवपुरी, जवाहर कॉलोनी, लालमाटी, फतेहपुर, मनियर, कमलागंज, फक्कड़ कॉलोनी, इमामबाड़ा, बड़ौदी आदि क्षेत्रों में चैकिंग होना बाकी है।

स्वयं का मीटर गायब: किराएदार के लिए सब मीटर लगाकर वसूल रहे बिल की राशि : रामदास बिलैयां के मकान में दीवार के अंदर लकड़ी की खिड़की वाला गेट हटाकर देखा तो मीटर नहीं था। जबकि किराएदार के लिए बाकायदा अलग से सब मीटर लगाकर रखा थाा। यानी किराएदार से बिल की पूरी राशि वसूली जा रही है। संबल योजना में स्वयं द्वारा दौ सो रुपए का बिल जमा किया जा रहा है। कंपनी द्वारा लोड चैकिंग कर संबल कनेक्शन निरस्त कर दिया है। साथ ही माफ हुए बकाया बिल के 2.75 लाख रुपए भी वापस जमा कराए जाएंगे।