पुजारा ने सीरीज में तीसरा और करियर का 18वां शतक लगाया, पहले दिन भारत का स्कोर 303/4

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की सीरीज के आखिरी टेस्ट के पहले दिन भारत ने पहली पारी में 90 ओवर में चार विकेट पर 303 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा टॉप स्कोरर रहे। वे 130 रन बनाकर नाबाद रहे। दूसरे छोर पर हनुमा विहारी 39 रन बनाकर नाबाद थे। मंयक अग्रवाल ने भी अहम योगदान दिया। उन्होंने 77 रन बनाए। लोकेश राहुल फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। वे नौ रन ही बना पाए। विराट कोहली 23 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड सबसे सफल रहे। उन्होंने दो, जबकि मिशेल स्टार्क और नाथन लियोन ने एक-एक विकेट लिए।

पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5वां टेस्ट शतक लगाया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट के पहले दिन चेतेश्वर पुजारा ने शतक लगाया। उन्होंने इस सीरीज में तीसरी बार शतक लगाया। उन्होंने एडिलेड और मेलबर्न टेस्ट में भी शतक लगाए थे। यह पुजारा के करियर का 18वां और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां टेस्ट शतक है। पुजारा ने इस सीरीज में जिस-जिस टेस्ट में शतक लगाया, टीम इंडिया ने उसमें जीत हासिल की। इस मैच में उन्होंने मिशेल स्टार्क की गेंद पर चौका मारकर अपना शतक पूरा किया। पुजारा ने इस पारी में अपना अर्धशतक भी चौका मारकर पूरा किया था।
पुजारा ने गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी की
पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में पहली बार तीन शतक लगाए। ऐसा कर उन्होंने सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी की। गावस्कर ने 1977/78 में खेली गई सीरीज में तीन शतक लगाए थे। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली नंबर वन भारतीय हैं। उन्होंने 2014/15 में हुई सीरीज में चार शतक लगाए थे।

200+ गेंदें खेलने के मामले में गावस्कर को पीछे छोड़ा
पुजारा ने इस सीरीज में चौथी बार 200 से ज्यादा गेंदें खेलीं। वे ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में सबसे ज्यादा चार बार 200+ गेंदें खेलने वाले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने गावस्कर को पीछे छोड़ा। गावस्कर ने 1977/78 में खेली गई सीरीज में तीन बार 200 से ज्यादा गेंदें खेली थीं।

तेंडुलकर से आगे निकले पुजारा
पुजारा इस टेस्ट के पहले दिन 130 रन बनाकर नाबाद रहे। वे ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ा। सचिन ने 2008 में एडिलेड में पहले दिन 124 रन बनाए थे। वीरेंद्र सहवाग ऑस्ट्रेलिया में पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 2003 में मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन 195 रन बनाए थे।