टैम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत, टेस्ट में वर्ल्ड नंबर-1 टीम भारत को हराया

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया ने पांच टेस्ट की सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 146 रन से हराया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस साल मार्च में केपटाउन टेस्ट के दौरान हुए बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद टीम को यह पहली जीत मिली। केपटाउन टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैच खेले, जिसमें तीन में हार मिली और एक ड्रॉ रहा। विवाद के बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगा था। वहीं, कैमरून बैनक्रॉफ्ट नौ महीने के लिए प्रतिबंधित किए गए थे।

टिम पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत
ऑस्ट्रेलिया को कुल सात टेस्ट के बाद जीत मिली है। उसे पिछली जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस साल डरबन में मिली थी। साथ ही टिम पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को पहली जीत मिली। भारत के खिलाफ सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट एडिलेड में 31 रन से हार गया था।

टैंम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानेसबर्ग टेस्ट हारा। उसके बाद उसने पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में टेस्ट सीरीज खेली। वहां पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था और दूसरे में उसे हार मिली।

इस साल ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक नौ मैच खेले, जिसमें तीन में जीत और पांच में हार मिली। वहीं, एक ड्रॉ रहा। इस दौरान उसका सक्सेस रेट 37.5% रहा। वहीं, टैम्परिंग विवाद के बाद उसका सक्सेस रेट 25% ही रहा।

मैच जीतने के बाद टिम पेन ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हो रहे बदलाव और मुश्किलों को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, ‘‘यह राहत देने वाली जीत है। हमें लंबे समय बाद सफलता मिली। हम पिछले कुछ महीनों से खुद को मजबूत बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद करता हूं कि अगले टेस्ट में यह सिलसिला जारी रहेगा।’’

क्या था टैम्परिंग विवाद?
केपटाउन में मैच में बॉल को घिसने के दौरान देरी होने पर अंपायरों को शक हुआ। उन्होंने बेनक्रॉफ्ट से पूछताछ की। तब उन्होंने अंपायर को जेब से एक सनग्लासेज का बॉक्स निकालकर दिखाया। अंपायर ने टीवी कैमरा पर इस घटना को बारीकी से देखा। इसमें साफ हो गया कि बेनक्रॉफ्ट अंडरवियर में पीले रंग का टेप छिपाकर मैदान पर लाए थे।

विवाद के बाद स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें दोनों ने टैम्परिंग की बात स्वीकार कर ली। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसमें स्मिथ-बेनक्रॉफ्ट के साथ वॉर्नर को भी दोषी माना और तीनों को सजा सुनाई। तब कोच डैरेन लैहमेन ने भी इस्तीफा दे दिया था।