Ind vs Aus: भारत जीत से 175 रन दूर, 5 विकेट शेष

पर्थ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। 287 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने चौथे दिन स्टम्प्स के समय दूसरी पारी में 41ओवरों में 5 विकेट पर 112 रन बना लिए हैं। हनुमा विहारी 24 और रिषभ पंत 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत को अब जीत के लिए 175 रन और बनाने है जबकि उसके 5 विकेट शेष हैं। इससे पहले मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी (56/6) के सामने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 243 रनों पर सिमट गई।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही जब केएल राहुल पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क को गेंद को स्टम्प्स पर खेल बैठे। अभी भारत इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि हेजलवुड ने चेतेश्वर पुजारा को विकेटकीपर पेन के हाथों झिलवाया। भारत 13 रनों पर 2 विकेट खोकर गहरे संकट में आ गया। विराट से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वे लियोन की गेंद पर स्लिप में ख्वाजा को कैच थमा बैठे। लियोन ने इसके बाद मुरली विजय (20) को बोल्ड कर भारत को करारा झटका दिया। रहाणे 30 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर पाइंट पर हेट कौ कैच दे बैठे। रहाणे ने हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े।
इसके पूर्व ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन सुबह दूसरी पारी में 132/4से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में मेहमान गेंदबाजों को एक भी सफलता हासिल नहीं करने देकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। ख्वाजा ने 156 गेंदों मे 4 चौकों की मदद से फिफ्टी पूरी की। ख्वाजा ने टीम के लिए महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए अपनी 14वीं टेस्ट फिफ्टी लगाई। उन्हें कप्तान पेन का अच्छा साथ मिला और दोनों ने मिलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

दूसरे सत्र में शमी ने मेजबान टीम को लगातार दो झटके दिए। पेन 37 रन बनाकर शमी की गेंद पर दूसरी स्लिप में विराट कोहली को कैच दे बैठे। उन्होंने उस्मान ख्वाजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 72 रन जोड़े। इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हुए एरोन फिंच क्रीज पर उतरे लेकिन शमी ने उन्हें अगली ही गेंद पर विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवाया। अब ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें ख्वाजा पर टिक गई थी लेकिन शमी ने उन्हें विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवाकर करारा झटका दिया। शमी की शॉर्ट गेंद को ख्वाजा ठीक से नहीं खेल पाए और कैच दे बैठे। उन्होंने 213 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 72 रन बनाए। बुमराह ने कमिंस को बोल्ड किया। शमी ने नाथन लियोन (5) को हनुमा विहारी के हाथों झिलवाया। यह शमी का पारी में छठा विकेट है और यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।