उत्तर-पूर्वी हवाओं ने कराया कंपकपी का अहसास, आज रात पड़ सकती है कड़ाके की सर्दी

भोपाल। उत्तर-पूर्व से आने वाली सर्द हवाओं ने राजधानी सहित पूरे प्रदेश में कंपकपी का अहसास करा दिया है। आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार की रात को तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। पारा 10 डिग्री पर जा सकता है। इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।
राजधानी में गुरुवार शाम से चलना शुरू हुई ठंडी हवाओं का असर शुक्रवार को भी जारी रहा। इस दौरान न्यूनतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम के सर्द होने की सबसे बड़ी वजह हवाओं का रुख बदलना है। बुधवार तक हवाओं का रुख दक्षिण- पूर्व था। लेकिन गुरुवार को यह बदलकर उत्तर- पूर्व हो गया। हवा की गति भी अधिकतम 8 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 12 किमी प्रति घंटा तक पहुंच। रात में हवा की गति 22 किमी प्रति घंटा दर्ज हुई। इससे ठंड का अहसास और बढ़ गया।

ऐसा ही रहेगा मौसम: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले दो दिन तक शहर का मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार ठंड बढ़ने की वजह बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र बनना है। मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार नायक के अनुसार उड़ीसा और तेलंगाना में झारखंड से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ लाइन फैली हुई है । जम्मू-कश्मीर का पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है। बर्फबारी के बाद वहां से ठंडी हवाएं मध्य प्रदेश की ओर आने की संभावना है।

आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी दो दिन तक मौसम में ऐसी ही ठिठुरन बनी रहेगी। रात में सर्द हवाओं के कारण तापमान में और गिरावट आएगी। हालांकि अगले हफ्ते दिन के तापमान में थोड़ा इजाफा होने की संभावना है।