पचमढ़ी छाबनी परिषद चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, 7 में से 6 वार्डो में कांग्रेस की हुई जीत, नेताओं मे लगी श्रेय लेने का होड़

नवलोक समाचार, पचमढी।

विधानसभा चुनाव के ठीक पहले प्रदेश की ग्रीष्‍म कालीन राजधानी पचमढी के छाबवनी परिष्‍ाद चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार कर बीजेपी को शिकस्‍त दी है, पचमढ़ी चुनाव में भाजपा के आला नेताओं कि संगठन और विधायक, सासद की सक्रियता के बावजूद यहां पर कारारी शिकस्त मिली, बता दें कि छाबनी बोर्ड में यहां सात वार्डों के लिए लिए चुनाव में कांग्रेस ने छह वार्डों में जीत हासिल की है जबकि एक सीट पर बीजेपी को जी मिल पाई है।

होशंगाबाद जिले की छावनी परिषद पचमढ़ी के चुनाव रविवार को एकतरफा देखा गया, यहां सात वार्डों में से 6 पर कांग्रेस उम्मीदवार जीते। एक वार्ड से भाजपा उम्मीदवार को जीत मिली, जिसके चलते  रविवार रात रिटर्निंग अधिकारी मदन सिंह रघुवंशी ने मतगणना के बाद परिणामों की घोषणा की। इसके पहले रविवार सुबह 8 बजे से रिमझिम बारिश के बीच शुरु हुए मतदान में एक-एक कर मतदाता पहुंचते रहे। सभी केंद्रों पर हल्की झड़पों के बाद चुनाव शांति पूर्ण रहा। चुनाव में कुल मतदान 79.27 फीसदी हुआ है ,ऐसा कहा जा रहा है कि चुनाव भले ही छोटा था, लेकिन आने वाले विधानसभा चुनाव में इस परिणाम का लाभ क्षेञ की कांग्रेस को मिल सकता है।

नेताओं मे श्रेय लेने की मच रही होड

जी हां रविवार से ही पचमढी छाबनी परिषद के नतीजे आने के बाद से कांग्रेस में गुटबाजी देखने को मिल रही है। जिसके चलते सविता दीवान शर्मा, कपिल फौजदार, पुष्‍पराज पटेल, पूर्व विधायक अर्जुन पलिया के समर्थक सोशल मीडिया में पोस्‍ट कर बधाई दे रहे है। वही उनके समर्थक अपने अपने नेताओ को जीत का सेहरा बंधवाने के लिये कमेंटस कर रहे है, बहरहाल पचमडी के चुनाव में क्षेञ के पूर्व विधायक अर्जुल लाल पलिया, सतपाल पलिया, पुष्‍पराज पटेल , सविता दीवान शर्मा, कपिल फोज्‍ादार, संतोष मालवीय सहित अन्‍य नेताओं ने भरषक प्रयास किया है। जिससे चलते कांग्रेस को फायदा हुआ है।

15 साल से भाजपा के कब्जे थी परिषद

17 मई 2015 को हुए पिछले चुनाव में भाजपा ने पांच वार्डों में जीत हासिल की थी। जबकि कांग्रेस दो वार्डों में जीती थी। लेकिन हाइकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए वॉडी भंग कर दी थी। तीन साल बाद हुए चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की।

निकटतम प्रतिद्वंदी विजयी

वार्ड भाजपा प्राप्त मत कांग्रेस प्राप्त मत

01 मनोज श्रीवास 135 गोपाल काबरा 313

02 पवन जायसवाल 116 पंकज जायसवाल 324

03 अजय चौधरी 236 हुजैफा हकीमुददीन बोहरा 483

04 ऊषा जायसवाल 267 लक्ष्मी राय 320

05सुनील कोरी 243 प्रशांत सिहोते मोंटी 248

06 रितु परते 225 सरिता सल्लाम 226

07 संजय लिडवानी ७६ दुर्गेश तिवारी १२ रजनी ४२ निर्दलीय

वार्ड 06 में 1 और वार्ड 05 में पांच वोट जीती कांग्रेस

वार्ड 06 में कांग्रेस एक वोट से जीती। यहां भाजपा की रितु को 225 और कांग्रेस की सरिता को 226 वोट मिले। वहीं वार्ड 05 में कांग्रेस पांच वोट से जीती।

2015 के चुनाव में भाजपा की थी पांच सीटें

पचमढ़ी अतिक्रमण का मुददा गरम रहा यहा रहने वाले सैकड़ों परिवार अतिक्रमण मुहिम में बेदख हो गए वही इनके नाम भी मतदाता सूची से हाइकोर्ट के आदेश से विलोपित कर दिए गए। बहरहाल पचमढ़ी छावनी परिषद के ये परिणाम भाजपा के लिए चिंतन का विषय है यहां लगातार भाजपा के बड़े नताओं का जमघट लगा रहा उसके बाद भी मतदाता ने बाजी पलट थी। साभार