होशंगाबाद नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल पर लोकायुक्त में वित्तीय अनियमित्तओं को लेकर प्रकरण दर्ज

निर्माणाधीन डे-केयर का मामला, जुमेराती निवासी प्रशांत दुबे की शिकायत पर हुई कार्यवाही

नवलोक समाचार,होशंगाबाद।

नगर पालिका अध्‍यक्ष अखिलेश खंडेलवाल को लेकर एक मामला सामने आया है, जिसके चलते लोकायुक्‍त में शिकायत होने पर उनके खिलाफ प्रकरण पंजीबदध किया गया है। खंडेलवाल को लेकर कहा जाने लगा है कि जब से वह कुर्सी पर बैठे है किसी ना किसी विवाद में उनका नाम आता ही रहा है। वह चाहे पार्टी व संघ के वरिष्ठ नेताओं से जुबानी व लेटर जंग हो या सीएम के सामने धरने पर बैठना या फिर फेसबुक पर इस्तीफा। ऐसे कई मामले है जिसकी वजह से श्री खंडेलवाल सुर्खियों में रहे हैं। नया मामला एसएनजी स्कूल के सामने निर्माणाधीन भवन का है। जिसको डे- केयर का नामदि या गया है।प्रकरण के अनुसार जुमेराती निवासी प्रशांत दुबे ने लोकायुक्त में 16 जनवरी 2018 को नपाध्यक्ष श्री खंडेलवाल के विरुद्ध वित्तीय अनियमित्तओं को व्यक्ति विशेष को लाभ पहुंचाने की शिकायत की। शिकयत पत्र में श्री दुबे द्वारा मांग की गई कि नपाध्यक्ष श्री खंडेलवाल के विरुद्ध मप्र भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत प्रकरण दर्ज किया जाए। जिस पर लोकायुक्त विधि सलाहकार-5 एनके शुक्ला भोपाल ने 10 अप्रेल को पत्र जारी कर शिकायत पर प्रकरण क्र. जा.प्र. 1237/17 पंजीबद्ध करने की जानकारी श्री दुबे को दी है।

विवादित दुकाने जिनको लेकर लोकायुक्‍त में शिकायत की गई है।

इन बिन्‍दुओं पर दर्ज हुआ प्रकरण
1. श्री खंडेलवाल ने निजी भूमिधारी व्यक्ति से भूमि लेकर उसपर बिना शासन की अनुमति के अवैधानिक निर्माण कर व्यक्ति विशेष  को फायदा पहुंचाया।उससे प्राप्त राशि नगर पालिका को नहीं दी और वित्तीय हानि पहुंचाई।नगरपालिका की आड़ में शुद्ध व्यापार किया गया। जो नियमों के  विरुद्ध है।
2. एसएनजी स्कूल के सामने नजूल शीट नं.3/1 एवं 3/2 में दो भवन करीब 75वर्षो से बने हुए थे। एक भवन में महिला मंडल और दूसरे भवन में नपा द्वारा
संचालित प्राथमिक शाला चलाई जाती थी। भवनों के क्षतिग्रस्त होने पर महिला मंडल ने अपने हिस्से का भवन दुरुस्त करा लिया। लेकिन नपा का भवन वैसी ही
स्थिति में रहा उसे जान बूझकर सुधरवाया नहीं गया।
3. 10 माह पूर्व इस भवन को तोड़कर नपा ने डे-केयर नाम पर दुकाने बनाने का काम शुरू कर दिया। ज्ञात हुआ है एक व्यक्ति को निजी स्वार्थ पहुंचाने के लिए पूरा षणयंत्र रचा जा रहा है।
4. जमीन 75 सालों से नपा के कब्जे में रही। लेकिन नपा एक व्यक्ति को स्वामित्व देने की तैयारी में है।
5. नपा परिषद के स्वामित्व की भूमि पर जनता से प्राप्त टेक्स की राशि सेभवन दुकान निर्मित कर व्यक्ति विशेष को सुनियोजित ढंग से षड्यंत्र पूर्वक हक प्रदान करने की कोशिश की जा रही है।
6. जब यह भवन व्यक्ति विशेष को देना ही था तो नपा ने विवादस्पद भूमि पर पैसा खर्च क्यों किया। पूरा मामला आपराधिक कृत्य है जिसकी निष्पक्ष जांच की जाना चाहिये।
7. दुकानें बेचकर नपा को राशि मिल जायेगी और व्यक्ति विशेष को मुफ्त में भवन और अतिरिक्त राशि। पूरे मामले में व्यक्ति विशेष को भवन, दुकानें तथा भूमि का पजेशन बिना किसी विवाद के मिल जायेगा। इसके एवज में नपा पदाधिकारियों को भारी राशि देने की संभावना है।
8. व्यक्ति विशेष ने अंडर हैंड डीलिंग नपा पदाधिकारियों से करके भवन, दुकानें बनवाई और नपा के पदाधिकारियों ने व्यक्ति-विशेष से ही वाद लगावाकर एवं अंडर टेबिल समझौता कर भवन और जमीन का कब्जा सौंपने का षड्यंत्र तैयार किया।
9. यह दुकानें सड़क से करीब बनाई गईं हैं, जो कि करोड़ों की संपत्ति बताई गई है। भवन, दुकान बनाने हेतु कई औपचारिकताएं पूर्ण करनी होती है,  जो किसी भी तरह संभव नहीं हैं। नपा ने बिना किसी स्वीकृति या नक्शा पास कराए बिना उक्त भवन को बनाकर भारी राशि अंडरटेबिल लेकर दे दिया। जिसकी लागत राशि व्यक्ति विशेष ने 2 नंबर में दी। मामले को लेकर आशंका है कि शासकीय राशि में गबन किया गया है। संबंधित आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाना चाहिये।

लोकायुक्त ने पत्र में यह लिखा
प्रशांत दुबे आपके शपथ पत्र के साथ प्राप्त शिकायत, जो इस संगठन में 16जनवरी 2018 को प्राप्त हुई। विषयांकित अखिलेश खंडेलवाल अध्यक्ष नगरपालिका के विरुद्ध इस संगठन में प्रकरण क्रमांक जा.प्र. 1237/17 पंजीबद्ध किया गया है।
एनके शुक्ला, विधि सलाहकार 5,लोकायुक्त कार्यालय भोपाल
इनका कहना
उक्त प्रकरण मेरे संज्ञान में नहीं है। यदि कोई इस प्रकार की शिकायत नपा कार्यालय में प्राप्त होती है तो जांच उपरांत आगे की कार्यवाही की जायेगी
अमरसत्य गुप्ता, सीएमओ होशंगाबाद

मेरे द्वारा 16 जनवरी को लोकायुक्त में शिकायत की गई थी कि नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत प्रकरण दर्ज किया जाये। मुझे लोकायुक्त भोपाल से पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें श्री खंडेलवाल के विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध करने की जानकारी दी गई है।
प्रशांत दुबे, शिकायतकर्ता, जुमेराती होशंगाबाद

मेरे द्वारा डे-केयर सेंटर निर्माण का मामला नपा परिषद में उठाया गया था।इसमें भारी भ्रष्टाचार और लेनदेन किया गया है। इसकी निष्पक्ष जांच होना चाहिये और दोषियों पर एफआईआर दर्ज होना चाहिये।
प्रकाश शिवहरे, विधायक प्रतिनिधि होशंगाबाद