सिंगरौली में पत्रकार कल्याण परिषद का प्रांतीय सम्मेलन संपन्न, प्रदेश अध्यक्ष शिव भारद्वाज शिखर सिरोमणी अवार्ड से सम्मानित

अब पत्रकारिता सुरक्षा कानून बनाने की महती आवश्यकता है: पाठक

नवलोक समाचार, इटारसी।

पत्रकारों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने एवं उनकी सुरक्षा के लिए पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की महती आवश्यकता है। क्योंकि यदि पत्रकार असुरक्षित रहे तो समाज का आइना असुरक्षित रहेगा। इसलिए पत्रकारों को  अधिक से अधिक सरकारी लाभ देने की जरूरत है। उक्त उद्गार जिला पंचायत सिंगरोली के अध्यक्ष अजय कुमार पाठक ने पत्रकार कल्याण परिषद के प्रांतीय सम्मेलन में व्यक्त किए। कार्यक्रम के दौरान पत्रकार कल्याण परिषद द्वारा स्थापित शिखर सिरोमणी सम्मान से परिषद के प्रदेश अध्यक्ष शिव भारद्वाज और राष्ट्रीय सलाहकार देवेंद्र पांडे को सम्मानित किया। इस दौरान उन्हें चांदी का ताज, शाल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया।

पत्रकारिता दयनीय स्थिति से गुजर रही है-बेदान्ती

पत्रकार कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष बेदान्ती त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान दौर में वास्तविक पत्रकारिता करने वाले लोगों का महत्व कम हुआ है। क्योंकि पत्रकारिता रूपी नैया की पतवार पूंजीपतियों के हाथों में पहुंच गई है। कई अवैध कारोबारियों ने अखबार का प्रकाशन शुरू कर दिया है। यहां तक तो ठीक है लेकिन ऐसे पत्रकार जिन्हे कलमकार कहा जाता है इनकी कलम स्वतंत्र रूप से खुद के इशारे पर नही चलती। इनकी कलम प्रतिबंधित रहती है। जिसके चलते पत्रकार चाहकर भी खबरों में सच्चाई नही ला पाते।  पत्रकार कल्याण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष शिव भारद्वाज ने पत्रकारिता के स्वरूप विषय पर कहा कि पिछले 2 दशकों में पत्रकारिता के स्वरूप में भारी बदलाव आया है। पूर्व में संपादकीय तय करती थी कि किस पेज पर कितना विज्ञापन जाएगा। कई महत्वपूर्ण खबरों के लिए पेज से विज्ञापन भी हटा दिए जाते थे, लेकिन 2000 के बाद के दशक में विज्ञापन प्रबंधक तय करते हैं कि किस पेज पर कितनी खबर जाएंगी। विज्ञापन के लिए महत्वपूर्ण खबरों को भी हटा दिया जाता है। इन वर्षों में बड़े-बड़े पूंजीपति भी अखबार निकालकर पत्रकारिता के क्षेत्र में आ गए है। उन्होंने कहा कि पहले पत्रकारिता मिशन हुआ करती थी, लेकिन अब पत्रकारिता ने विजन का रूप ले लिया है।

सिंगरोली के दुद्धीचुआ परियोजना स्थित सूर्य किरण आडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष कांतदेव सिंह ने कहा कि पत्रकार जगत को असुरक्षित कर देश के विकास की कल्पना नही की जा सकती। क्योंकि आजादी की लड़ाई से ही पत्रकारिता जगत का महत्व देखा जा रहा है। आजादी की लड़ाई में पत्रकारों का विशेष योगदान एवं कुर्बानी रही है। आज भी समाज को नई दिशा देने में पत्रकारों की अहम भूमिका है।

पत्रकारिता के बदलते स्वरूप पर मंथन करने की आवश्यकता – महापौर

नगर पालिका निगम सिंगरौली श्रीमती प्रेमवती खैरवार ने कहा कि पत्रकारिता का स्वरूप, निश्चित रूप से पत्रकारिता का बदल रहा है। ऐसे में गहन मंथन करने की आवश्यकता है। वरिष्ठ पत्रकार स्वरूप नारायण द्विवेदी ने  कहा कि पत्रकारिता के बिगड़ते स्वरूप की सबसे बड़ी वजह यह है कि कलम पर पाबंदी लग रही है और कलम प्रतिबंधित हो रहीा है। सिंगरौली विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष वीरेंद्र मिश्रा ने कहा कि पत्रकारों को निराश होने की जरूरत नहीं है, इनकी जो भी मांगे होगी वह मुख्यमंत्री से मिलकर पूर्ण कराने का प्रयास करेंगे। उन्होंने पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की आवश्यकता बताई। जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चंदेल ने कहा कि वह पत्रकार कल्याण परिषद की पत्रकारों के हित में चलाई जा रही हर मुहिम में साथ है। इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं चित्र पर माल्यार्पण के साथ की गई। स्कूली बालिकाओं ने स्वागत गीत एवं सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। स्वागत उद्बोधन सिंगरोली जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार उपाध्याय ने दिया। कार्यक्रम का संचालन देवेन्द्र पांडे ने किया। इस दौरान प्रांतीय उपाध्यक्ष श्रीनिवास पाठक, प्रांतीय महासचिव राजेश जैन, संयुक्त सचिव रवि मिश्रा, हमीद खान, सुनील दुबे सहित प्रदेश के विभिन्न जिलो के साथ यूपी, बिहार के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

शिव भारद्वाज को शिखर सिरोमणी सम्मान

मध्‍यप्रदेश के सिंगरौली में इटारसी के पञकार और संगठन के प्रांतीय अध्‍य्‍ाक्ष शिव भारद्राज को सम्‍मानित किया गया।

पत्रकार कल्याण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष शिव भारद्वाज को पत्रकार कल्याण परिषद द्वारा स्थापित शिखर सिरोमणी सम्मान से सम्मानित किया गया। उनके द्वारा पिछले पांच वर्ष में पत्रकार कल्याण परिषद के क्षेत्र के लिए प्रदेश एवं प्रदेश के बाहरमध्‍यप्रदेश के सिंगरौली में इटारसी के पञकार और संगठन के प्रांतीय अध्‍य्‍ाक्ष शिव भारद्राज को सम्‍मानित किया गया।किए गए संगठनात्मक कार्यों के लिए उन्हें सम्मानित किया गया।श्री भारद्वाज को राष्ट्रीय अध्यक्ष वेदांती त्रिपाठी, सांडा अध्यक्ष वीरेंद्र मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष अयज पाठक, सिंगरोली महापौर पे्रमवती खैरवार, जिला भाजपा अध्यक्ष कांतदेव सिंह व जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष अरंविंर सिंह चंदले द्वारा चांदी का ताज पहनाया गया एवं शाल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।