अमानक मूंग खरीदी मामले में समिति प्रबंधक सहीत 2 सर्वेयरों पर एफआईआर दर्ज

केंद्र प्रभारी सहित दो सर्वेयरों हुई एफआईआर दर्ज , और भी केंद्रों के प्रभारियों पर हो सकती है कार्यवाही

नर्मदापुरम जिले के सोहागपुर में ग्रीष्मकालीन सरकारी मूंग खरीदी में बड़ा घोटाला सामने आया है। यहां के ग्राम करणपुर स्थित राम वेयरहाउस पर केंद्र प्रभारी और सर्वेयर ने मिलकर करीब 5.57 करोड़ रुपए की 7346 क्विंटल अमानक मूंग खरीद डाली। मामले में सोहागपुर के कृषि विस्तार अधिकारी आरएस राजपूत ने केंद्र प्रभारी वीरेंद्र रघुवंशी सहित दो सर्वेयरों के खिलाफ सोहागपुर थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया है।

मप्र में ग्रीष्मकालीन मूंग की सबसे ज्यादा पैदावार और समर्थन मूल्य पर सबसे ज्यादा खरीदी नर्मदापुरम जिले में ही होती है। मूंग खरीदी में धांधली, अमानक मूंग खरीदने व खराब मूंग चलाई में रुपए मांगने की शिकायतें भी सबसे ज्यादा सामने आई है। इस साल भी डोलरिया, बनखेड़ी, पिपरिया व सोहागपुर में इस प्रकार की शिकायतें आई। जिसमें कुछ जगह विभाग द्वारा एफआईआर भी कराई गई।

सोहागपुर के ग्राम करणपुर में राम वेयर हाउस पर कृषि विस्तार अधिकारी आरएस राजपूत व उनकी टीम ने औचक निरीक्षण किया था। जहां अमानक व कचरे वाली मूंग खरीदी गई मिली। टीम द्वारा पंचनामा बनाकर जांच कराई गई। जांच के सोहागपुर थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया गया है। उधर सोहागपुर के एसडीपीओ चौधरी मदन मोहन समर ने बताया की आरोपी वीरेंद्र रघुवंशी केंद्र राम वेयरहाउस में मूंग खरीदी का प्रभारी है। दीपक मौर्या निवासी खापरखेड़ा व मनोज विश्वकर्मा निवासी सागर दोनों सर्वेयर है। इनके द्वारा करीब 7346 क्विंटल अमानक नॉन एफएक्यू मूंग खरीदी गई है। कृषि विस्तार अधिकारी के आवेदन पर तीनों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत केस दर्ज किया है।

जिनके पंजीयन पर अमानक मूंग क्रय हुई उन ओर कार्यवाई की मांग

बता दे कि राम वेयर हाउस सहित आस्था वेयर हाउस, ग्राम दिकवाड़ा के सरकारी वेयरहाउस सहित जगदम्बा वेयर हाउस में भी किसानों के नाम के पंजीयन पर अमानक मूंग खरीदी की गई है। इन सभी वेयर हाउस में जिन किसानों ने रसूखदारों या व्यापारियों की मिलावटी मूंग अपने पंजीयन पर बेची है उक्त मूंग को उन्ही किसानों को वापिस भेजने की मांग स्थानीय लोगों ने प्रशासन से की है। दरअसल केंद्रों पर मिलावटी मूंग को तुलवाने के लिये किसानों के पंजीयन का ही इस्तेमाल हुआ है।

इनका कहना है- कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा राम वेयर हाउस में अमानक मूंग खरीदी के सम्बंध में आवेदन दिया गया था जिसपर केंद्र प्रभारी सहित दो सर्वेयरों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

चौधरी मदन मोहन समर एसडीओपी सोहागपुर।