टिकिट की चाह में बेकरार कांग्रेसी , विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय हुए दावेदार

सविता दिवान और पुष्पराज पटेल प्रबल दावेदार , सूत्रों की माने तो सर्वे में दोनों के नाम आ रहे सामने , उधर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष संतोष मालवीय और ठेकेदार हर गोविंद पुरविया भी टिकिट की दौड़ में

मुकेश अवस्थी।

कांग्रेस और कांग्रेसी आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर एक्शन मूड में आ गए है, 20 सालों से लगातार सत्ता से दूरी का दंश झेलकर अब इस आगामी चुनाव में कोई भी मौका नही छोड़ना चाहते। दरअसल अब कांग्रेसियों को करो या मरो फार्मूले पर काम करते हुए सीट निकालना व्यक्तिगत जिम्मेदारी समझ आने लगी है। अब भी यदि कांग्रेसियों ने मौका छोड़ा या भितरघात किया तो क्षेत्रीय नेताओ की राजनीति खत्म हो जाएगी।
नर्मदापुरम की चारो सीट भाजपा के कब्जे में है और चारो विधायको ने भी अपनी जमीन काफी मजबूत कर रखी है, लेकिन इस खबर में हम बात कर रहे है नर्मदापुरम की सोहागपुर सीट की , 2003 से 2008 तक सोहागपुर , होशंगाबाद विधानसभा अंतर्गत आता था जिसके विधायक मधुकर राव हर्णे निर्वाचित हुए थे। 2008 में परिसीमन हुआ और होशंगाबाद से अलग होकर सोहागपुर अलग से नई विधानसभा बन गई, 2008 से लगातार ठाकुर विजय पाल सिंह एमएलए निर्वाचित होते आ रहे है विजय पाल ने क्षेत्र में बेहद काम करवाये है और कार्यकर्ताओ की उम्दा टीम खड़ी कर रखी है। जिनको शिकस्त देना कांग्रेस को आसान भी नही है हाँ यदि क्षेत्र के बड़े और जिम्मेदार कांग्रेसी एकजुट हो गए तो सीट कब्जे में वापिस लेना मुश्किल भी नही है। बता दे कि इस बार विधानसभा चुनाव के लिये एक अनार सौ बीमार जैसे हालात कांग्रेस में बनते दिखाई दे रहे हैं, यहां से पूर्व विधायक सविता दिवान , जिला अध्यक्ष पुष्पराज पटेल , पूर्व प्रत्याशी मेहरबान सिंह पटेल , पूर्व प्रत्याशी रणवीर सिंह पटेल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष संतोष मालवीय और समाजसेवी और ठेकेदार हर गोविंद पुरविया और हर्षित गुरु भी टिकट की दौड़ में है, उधर पूर्व विधायक अर्जुन पलिया के सुपुत्र और 2018 में उम्मीदवार रहे सतपाल पलिया भी पुनः टिकिट की मांग कर रहे हैं।
टिकिट किसी एक को मिलना है ऐसे में डेमेज कंट्रोल और नाराज़गी दूर करना भी एक मुश्किल काम होगा, लोगो कहना है कि कांग्रेस को कांग्रेसी ही हरा रहे है। जानकारों का कहना है कि आगामी विधानसभा चुनाव में शायद कांग्रेसी एकजुट हो कर चुनाव लड़ेंगे टिकिट किसी को भी मिले, लेकिन टिकिट स्थानीय उम्मीदवार को ही मिले। बताया जा रहा है कि एकजुटता की भावना के साथ ही क्षेत्रीय कांग्रेसी एकजुट हो गए है,बाबई और सोहागपुर के नेताओ को साथ लेकर जिला अध्यक्ष पुष्पराज पटेल ने चुनावी अभियान शुरू कर दिया है।
भाजपा के खिलाफ एंटी इनकम्बेंसी अब क्षेत्र में दिखाई दे रही , देखने मे आ रहा है कांग्रेस की सरकार बनी तो कांग्रेसियों के कारण नही बल्कि प्रदेश के मतदाताओं के कारण ही बनेगी।