आज का राशिफल 26 नबंवर 2020

गुरूवार का राशिफल

26 नवंबर दिन गुरूवार को तिथि, वार और नक्षत्र के संयोग से सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। इसके साथ ही सिद्धि नाम का एक और शुभ योग भी रहेगा। सितारों की इस शुभ स्थिति का फायदा मेष, कर्क, सिंह, कन्या, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों को मिलेगा। लेन-देन और निवेश में सितारों का साथ मिलेगा। रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है। और वृष और मिथुन राशि वाले लोगों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। आर्थिक मामलों में इन 2 राशि वालों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।

मेष – पॉजिटिव- अधिकतर समय व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने में व्यतीत होगा।
साथ ही सफलता मिलने से मानसिक शांति भी अनुभव करेंगे। आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायक है। किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में कठिन से कठिन कार्य भी अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने में समर्थ रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु इस बात का ध्यान रखें कि कार्य करने में स्वयं की कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें। दूसरों की बातों में आकर अपना नुकसान कर सकते हैं। अपने नजदीकी मित्रों व संपर्क सूत्रों के साथ संबंध और अधिक बेहतर बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से दिन अति उत्तम है। कार्यक्षेत्र में आपकी छवि और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कुछ नए अनुबंध भी प्राप्त होंगे। आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों का समय अभी धैर्य और संयम रखने का है।
लव- घर के सभी सदस्यों का आपस में बेहतरीन तालमेल होने से खुशनुमा वातावरण बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। जरा सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- घर में नवीनीकरण तथा साज सज्जा से संबंधित परिवर्तन करने की योजनाएं बनेंगी। रचनात्मक कार्यों में भी रुचि रहेगी। युवा वर्ग को अपने कैरियर संबंधी शुभ समाचार मिलने से तनाव से राहत मिलेगी।
नेगेटिव- घर तथा अपने ऊपर अधिक समय व्यतीत करने की वजह से आपके महत्वपूर्ण काम रुक जाएंगे। इसलिए समय के व्यवस्थापन संबंधी रूपरेखा बनाकर महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता पर रखें। अपने गुस्से पर भी काबू रखना आवश्यक है इसकी वजह से कुछ संबंध खराब हो सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। क्योंकि किसी प्रकार का नुकसान होने की आशंका लग रही है। कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से कोई आर्डर कैंसिल हो सकता है
लव- परिवारिक माहौल सौहार्दपूर्ण रहेगा। पति-पत्नी के संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें क्योंकि अलगाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- अपने खानपान को संयमित रखें क्योंकि कब्ज और पेट से संबंधित कुछ परेशानी रहेगी।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – पॉजिटिव- आज कुछ समय अपनी रुचि संबंधी कार्यों को करने में व्यतीत करें। इससे आप अपने आपको दोबारा फ्रेश महसूस करेंगे। अपनी दिनचर्या संबंधी कार्य में पूरी ऊर्जा के साथ ध्यान लगा पाएंगे। विद्यार्थियों को किसी विदेश संबंधी परीक्षा में शुभ परिणाम मिलने की संभावना है।
नेगेटिव- ड्राइव करते समय ट्रैफिक नियमों का पूरा ध्यान रखें। किसी प्रकार के कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं और इसकी वजह से समय भी बर्बाद होगा। कोई बड़ा निवेश करने से पहले उससे संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर ले।
व्यवसाय- पार्टनरशिप संबंधी किसी भी कार्य में पारदर्शिता बनाकर रखना आवश्यक है। थोड़ी सी गलतफहमी संबंधों को खराब कर सकती है। व्यवसाय संबंधी किसी भी गतिविधि में आज बड़ा निवेश ना करें।
लव- आपकी थकान और तनाव को दूर करने के लिए पारिवारिक लोग पूरी तरह सहयोग करेंगे। तथा आपसी संबंध भी खुशनुमा बने रहेंगे।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से जोड़ों में दर्द व गैस जैसी समस्या रहेगी। कुछ समय अपनी केयर में भी व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

कर्क – पॉजिटिव- आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने से राहत महसूस करेंगे। तथा अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा किसी भी प्रकार का काम निकालने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु पैसा आने के साथ-साथ खर्चे भी तैयार रहेंगे। कभी-कभी मन में निराशाजनक तथा नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। अपने नजदीकी संबंधियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- इस समय व्यवसाय में कुछ बेहतरीन परिस्थितियां बन रही है। उनका उपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर निर्भर करता है। निवेश जैसी गतिविधियों में कार्य करने का उचित समय है। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के लिए कोई सूचना मिलने की संभावना है।
लव- पारिवारिक जीवन में किसी सदस्य की वजह से तनाव रहेगा। परिस्थितियों को संभालने का दायित्व आपको ही निभाना पड़ेगा इसलिए प्रयासरत रहें।
स्वास्थ्य- मानसिक व शारीरिक थकान रहेगी। योगा मेडिटेशन में भी कुछ समय व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 6

सिंह – पॉजिटिव- आपका अपने व्यक्तित्व व रहन-सहन के प्रति अधिक सजग रहना लोगों के बीच आकर्षण का कारण बनेगा। साथ ही समाज में आप की छवि को और अधिक निखारेगा। जीवन के प्रति आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपके मान-सम्मान को और अधिक बढ़ाएगा।
नेगेटिव- धन संबंधी किसी प्रकार के लेन-देन में सावधानी रखें। आपके साथ विश्वासघात हो सकता है तथा आप आर्थिक परेशानियों में भी उलझ जाएंगे। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त करते समय भी पेपर वर्क को बहुत अधिक ध्यान से करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपने काम की क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी ध्यान रखें। महत्वपूर्ण आर्डर मिलने की संभावना है। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने व्यवसाय पर ही केंद्रित रखें।
लव- अपने व्यस्त समय में से कुछ समय परिवार के लिए भी निकालेंगे। तथा मनोरंजन संबंधी कार्य में समय व्यतीत करना दिन भर के तनाव से मुक्त करेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी प्रकार की चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या – पॉजिटिव- घर में किसी धार्मिक कार्य के आयोजन संबंधी योजना बनेंगी तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में दिन का काफी समय व्यतीत होगा। यदि कोई सरकारी काम अटका हुआ है तो उस पर अपना ध्यान केंद्रित रखें, सफलता अवश्य मिलेगी।
नेगेटिव- युवा वर्ग अपने भविष्य संबंधी कार्यों की बजाएं मौज मस्ती पर समय व्यतीत करेंगे। कुछ असामाजिक लोगो के साथ आपके संबंध बन सकते हैं। इनसे दूरी बनाकर ही रखेंगे तो उचित रहेगा।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में आप का दबदबा बना रहेगा। लेकिन अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष शेयर ना करें। क्योंकि कोई इनका इस्तेमाल करके आपको नुकसान पहुंचा सकता है। घर के किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए भाग्योदय कारक रहेगी।
लव- जीवन साथी के साथ घर की समस्या को लेकर मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। समय रहते इनको हल करना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से लापरवाही बरतना उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 2

तुला – पॉजिटिव- किसी पारिवारिक समस्या में आपकी उचित सलाह को अधिक महत्व दिया जाएगा। जिसकी वजह से आप अपने अंदर और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। जीवन में कुछ अप्रत्याशित सकारात्मक बदलाव आने की संभावना है। विद्यार्थियों को अपनी प्रतियोगिता में मेहनत के अनुरूप उचित प्रणाम हासिल होंगे।
नेगेटिव- कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपको धोखा दे सकता है और आपके लिए कोई गलतफहमी भी उत्पन्न कर सकता है इसलिए सावधान रहना अति आवश्यक है। आज किसी भी प्रकार का धन संबंधी लेन-देन ना करें।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में सुधार लाने के लिए और अधिक मनन व चिंतन करने की जरूरत है। साथ ही अपनी मेहनत व कार्य क्षमता में किसी प्रकार की कमी ना आने दे। निकट भविष्य में आपको इसके उचित परिणाम हासिल होंगे।
लव- जीवनसाथी की अस्वस्थता की वजह से परिवार तथा उनकी देखरेख में पूरा सहयोग देना आपके आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत के कारण आप अपनी आंतरिक ऊर्जा में कुछ कमीं महसूस करेंगे। अपना भी ध्यान रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

वृश्चिक – पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। इसलिए उनका आत्म सम्मान व सेवा भाव रखना आपका फर्ज है। आज का दिन महिलाओं के लिए उत्तम फलदायक है। वे हर परिस्थिति का मुकाबला हिम्मत और साहस से करेंगी।
नेगेटिव- पुरानी नकारात्मक बातों को अपने ऊपर हावी ना होने दें, इनकी वजह से अपनों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। साथ ही अपनी क्षमता से अधिक काम करने का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। आज किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी प्रतिस्पर्धा में आपको बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस समय प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखना आवश्यक है। आपकी जरा सी सूझबूझ तथा उचित निर्णय लेना आपको काफी हद तक समस्या से मुक्त करेगा।
लव- पति-पत्नी का एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक रवैया आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा। परंतु प्रेम संबंधों के उजागर होने से घर में तनाव उत्पन्न हो सकता है।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत की वजह से पैरों में दर्द और सूजन जैसी समस्या रहेगी। अपना ध्यान अवश्य रखें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5

धनु – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई योजना बन रही है तो आज उस पर अमल करने का उत्तम समय है। सफलता अवश्य मिलेगी। सामाजिक तथा राजनीतिक कार्यों में भी आपका मान सम्मान बढ़ेगा। अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए यह समय उत्तम है।
नेगेटिव- अनजान लोगों पर अधिक भरोसा ना करें। कोई आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है। ड्राइव करते समय भी सावधानी बरतें, चोट अथवा दुर्घटना होने के योग बने हुए हैं। विद्यार्थी गण अपनी पढ़ाई को लेकर लापरवाही ना बरतें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में थोड़ा समझदारी और ध्यान पूर्वक काम करने से आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। सहयोगी तथा कर्मचारियों का भी भरपूर सहयोग रहेगा और आय के स्रोतों में भी वृद्धि होगी।
लव- अपने कार्य में जीवन साथी की सलाह लेना आपके लिए लाभदायक साबित होगी। प्रेम संबंधों को पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।
स्वास्थ्य- खांसी जुकाम तथा एलर्जी जैसी समस्या रहेगी। बदलते मौसम से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 6

मकर – पॉजिटिव- घर में मेहमानों के आगमन से मनोरंजन व उत्साह भरा माहौल रहेगा। साथ ही किसी धार्मिक आयोजन का भी प्रोग्राम बन सकता है। इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णता अनुकूल है। आपके रुके हुए काफी काम भी पूरे होंगे।
नेगेटिव- परंतु अपनी योजनाओं व गतिविधियों को किसी के साथ अधिक शेयर ना करें। और आलस तथा बहुत अधिक सोचने-विचारने में समय व्यतीत करने से मौके आपके हाथ से निकल सकते हैं।
व्यवसाय- वर्तमान समय उपलब्धियों वाला है। इसलिए अपनी पूरी मेहनत व ऊर्जा अपने कार्यों के प्रति लगा दे। तथा योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को संपन्न करने से सभी काम व्यवस्थित रुप से पूरे होते जाएंगे। आर्थिक स्थितियां भी बेहतर बनेगी।
लव- दांपत्य जीवन में छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज कर दें। इससे दांपत्य जीवन खुशनुमा बनेगा। प्रेम संबंध भावुकता पूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य- मौसमी बदलाव की वजह से छाती से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकते हैं। अपनी जीवनशैली को सुव्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 9

कुंभ – पॉजिटिव- प्रभावशाली व्यक्ति से संबंध स्थापित होना आप दोनों के लिए लाभदायक रहेगा। तथा अस्त-व्यस्त हुई चीजें पुनः व्यवस्थित होनी शुरू हो जाएंगी। किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंधित शुभ समाचार मिलने से परिवार में खुशी रहेगी।
नेगेटिव- परंतु आप किसी षड्यंत्र या साजिश का शिकार हो सकते हैं। इसलिए नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहे। अपने गुस्से व कटु वाणी पर अंकुश लगाकर रखना अति आवश्यक है। क्योंकि इनकी वजह से परिस्थितिया और बिगड़ सकती हैं।
व्यवसाय- आज ग्रह गोचर तथा भाग्य व्यवसायिक दृष्टि से पूर्णतः आपके पक्ष में है। सभी कार्य सुचारू रूप से क्रियान्वित होते जाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अचानक ही कोई परिवर्तन संबंधी शुभ सूचना मिल सकती हैं।
लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित तालमेल से घर की ऊर्जा सकारात्मक बनी रहेगी। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- गैस, एसिडिटी की वजह से माइग्रेन अथवा सिरदर्द की समस्या रह सकती हैं। इसके लिए खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 3

मीन – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद अपने परिवार में संबंधियों के साथ भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। इससे आप अपने आपको पुनः ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपनी कार्य कुशलता द्वारा उम्मीद से अधिक लाभ मिलने से प्रसन्नता बनी रहेगी। युवाओं को भी कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि मिलने योग बने हुए हैं।
नेगेटिव- अपने किसी भी प्रकार के महत्वपूर्ण कार्यों को आज स्थगित रखें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती हैं। कोई नजदीकी व्यक्ति ही जलन की भावना से आपकी बदनामी या झूठा आरोप लगाने जैसी हरकत कर सकता है।
व्यवसाय- मीडिया या फोन द्वारा आपको महत्वपूर्ण अनुबंध प्राप्त होंगे। उन पर पूरी मेहनत और एकाग्रता से कार्य करें क्योंकि ये कार्य आपकी आर्थिक स्थिति को और अधिक बेहतर बनाएंगे। नौकरीपेशा व्यक्तियों को कार्यभार की अधिकता की वजह से ओवर टाइम करना पड़ सकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे तथा घर की किसी भी समस्या को लेकर विचार विमर्श करने से अवश्य ही कोई उचित हल प्राप्त होगा।
स्वास्थ्य- हारमोंस संबंधी कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं। अपनी जांच करवाएं तथा उचित इलाज अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 8