आज का राशिफ़ल 10 अक्टूबर 2020

 

10 अक्टूबर, शानिवार को चंद्रमा वृष राशि में राहु के साथ रहेगा। इस पर केतु की भी नजर पड़ रही है। इस कारण कर्क, धनु, मेष, वृष, मिथुन, सिंह और मकर राशि वाले लोगों को पूरे दिन संभलकर रहन होगा। एवं 7 राशि वालों की जॉब और बिजनेस के कामों में रुकावटें आ सकती हैं। दिनभर तनाव और अनजाना डर भी बना रहेगा। वहीं, कुछ कामों में नुकसान के भी योग बन रहे हैं। इनके अलावा कन्या, तुला, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि वाले लोग सितारों के अशुभ प्रभाव से बच जाएंगे। इस तरह 12 में से 5 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा और बाकी राशियों को सितारों का साथ नहीं मिल पाएगा।

पॉजिटिव- आप दूसरों से अपेक्षा रखने की बजाय स्वयं के निर्णयों पर विश्वास रखें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। अगर पैतृक संपत्ति बंटवारे संबंधी कोई वाद-विवाद चल रहा है तो उसे सुलझाने का उचित समय आ गया है। अपने प्रत्येक कार्य को सहज और आरामदायक तरीके से पूरा करें।
नेगेटिव- नजदीकी रिश्तेदारों से किसी प्रकार का वाद-विवाद होने की संभावना है। आपको अपने स्वभाव व गुस्से पर कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है। आपका अधिकार व उत्तेजित लहजा दूसरों को आहत कर सकता है। जिससे बनते काम बिगड़ेंगे।
व्यवसाय- व्यापार में अभी वर्तमान स्थितियों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। रुकी हुई पेमेंट जल्दी से निकलवाने की कोशिश करें नहीं तो फंस सकती हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी प्रकार की ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ेगी।
लव- घर में सुख शांति बनी रहेगी। लेकिन प्रेम संबंधों में किसी बात से खटास आ सकती है तथा कुछ अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न होगी।
स्वास्थ्य- सर्वाइकल और बदन दर्द जैसी समस्या रहेगी। योगा और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

पॉजिटिव- आज अधिकतर समय किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद में व्यतीत हो सकता है। और ऐसा करने से आपको हार्दिक खुशी भी प्राप्त होगी। किसी शुभचिंतक की प्रेरणा और आशीर्वाद से आपको यह महसूस हो जाएगा कि मानव जीवन का सच्चा अर्थ क्या है?
नेगेटिव- कहीं पर भी महत्वपूर्ण बातचीत करते समय कठोर शब्दों का प्रयोग ना करें। इससे आपके मान-सम्मान वह साख की हानि होने की आशंका लग रही है। आपके ऊपर कोई झूठा इल्जाम सकता है या कुछ झूठी अफवाह भी फैला लगा सकता है।
व्यवसाय- कमीशन, बीमा, शेयर्स आदि संबंधी व्यवसाय में फायदेमंद गतिविधियां रहेंगी। जमीन-जायदाद संबंधी कार्यों में भी अच्छी डील होने की संभावना है। ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ किसी बात पर वाद-विवाद की परिस्थितियों से बचें।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। विवाहेत्तर संबंधों से सावधान रहें क्योंकि इनके उजागर होने से विवाहित जीवन भी दूषित हो सकता है।
स्वास्थ्य- वायरल बुखार और खांसी, जुकाम जैसी स्थिति रहेगी। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें और तुरंत इलाज लंे।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

*मिथुन* –

पॉजिटिव- घर में मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। तथा शॉपिंग वगैराह में भी समय व्यतीत होगा। पारिवारिक अव्यवस्था को अनुशासित करने के लिए आप प्रयास करेंगे और अपने मकसद में कामयाब भी होंगे।
नेगेटिव- संतान संबंधी किसी प्रकार की चिंता रहेगी। पड़ोसियों के साथ किसी बात को लेकर अनबन व झगड़ा जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। बेहतर यही होगा कि फालतू की बातों पर ध्यान ना देकर अपने काम से मतलब रखें।
व्यवसाय- आज व्यक्तिगत कार्यों की वजह से अपने व्यापार पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु चिंता ना करें फिर भी काम सुचारू रूप से चलते रहेंगे और आय के स्रोत भी सुदृढ़ रहेंगे। ऑफिस में पेपर वर्क करते समय बहुत अधिक ध्यान रखें, छोटी सी गलती आपके लिए मुश्किलें उत्पन्न कर सकती हैं।
लव- परिवार में सभी सदस्यों का एक दूसरे के प्रति सहयोग रहेगा तथा मिल-जुलकर काम करने से आपस में प्यार भी बढ़ेगा।
स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से समय ज्यादा उत्तम नहीं है। कोई चोट वगैराह भी लग सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8

*कर्क* –

पॉजिटिव- आज प्रकृति आपको कोई बेहतरीन मौका प्रदान करने वाली है। अतः इस समय का भरपूर सदुपयोग करें। दूसरों के ऊपर अधिक निर्भर रहने के बजाय अपनी योग्यता पर विश्वास रखें। याद रखें कि समय अनुसार किए गए कार्यों के परिणाम भी उत्तम होते हैं।
नेगेटिव- अपने अहम को नियंत्रण में रखना अति आवश्यक है। कई बार ज्यादा सोच-विचार करने से आपके हाथ से कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां निकल जाती हैं। इसलिए अपने कार्यों को पूरी लगन और ऊर्जा के साथ संपन्न करें।
व्यवसाय- पिछले कुछ समय से अपनी कार्यप्रणाली में जो बदलाव किया है उसके बेहतर परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे इसलिए जल्दबाजी ना करें। अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संभालकर रखें। उनके खोने से आपकी मेहनत निष्फल हो सकती है।
लव- जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर हल्की-फुल्की तकरार रह सकती है। परंतु परिस्थितियां शीघ्र ही ठीक हो जाएंगी। और वातावरण खुशनुमा रहेगा।
स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव और दर्द महसूस हो सकता है। दवाइयों की अपेक्षा व्यायाम पर ज्यादा ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

पॉजिटिव- किसी नजदीकी रिश्तेदार की समस्या हल करने में आप की विशेष भूमिका रह सकती हैं। इससे आपकी छवि तथ व्यक्तित्व में और अधिक निखार आएगा। घर के आवश्यकताओं को लेकर मार्केट में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- किसी-किसी समय थकान की वजह से कमजोरी सी महसूस करेंगे, परंतु आपकी कार्य क्षमता में कोई कमीं नहीं आएगी। आय के स्रोत कुछ कम रहेंगे परंतु खर्चे तो यथावत ही बरकरार रहेंगे। इसलिए बजट का ध्यान रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- धन संबंधी मामलों में किसी प्रकार का भी समझौता ना करें ना ही किसी पर अधिक भरोसा करें। अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास बनाकर रखें। ऑफिस या व्यवसाय में टीम वर्क की तरह काम करने से व्यवस्था उत्तम बनी रहेगी।
लव- काफी समय बाद पारिवारिक व मनोरंजन संबंधी कार्यक्रम बनने से सभी लोग खुशी और आनंदित महसूस करेंगे।।
स्वास्थ्य- मौसम में बदलाव की वजह से सिर में भारीपन और बुखार जैसी परेशानी रहेगी। दिनचर्या संयमित रखें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

पॉजिटिव- कहीं से अच्छे व शुभ समाचार की प्राप्ति होगी जिससे सारा दिन खुशनुमा व्यतीत होगा। नए मकान की प्राप्ति के योग बन रहे हैं या फिर अपने घर के नवीनीकरण की योजना भी बन सकती है। आपका किसी धार्मिक संस्था के लिए धन संबंधी योगदान भी रहेगा।
नेगेटिव- परंतु ध्यान रखें कि अति आत्मविश्वास और इमोशन की वजह से आपके बनते हुए कुछ काम बिगड़ भी सकते हैं। साथ ही व्यर्थ की फिजूलखर्ची करने से भी बचें। आवश्यक खर्चों को ही प्राथमिकता दें। युवा वर्ग फालतू की मौज मस्ती में समय व्यतीत करके अपने कैरियर के साथ खिलवाड़ ना करें।
व्यवसाय- व्यापार से संबंधित अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना फायदेमंद रहेगा साथ ही नए प्रभावशाली संपर्क भी स्थापित होंगे। वर्तमान व्यवसाय से संबंधित उसमें कुछ विस्तार करने की योजना बना रहे हैं तो तुरंत अमल करें। फायदा होगा।
लव- पति-पत्नी साथ मिलकर घर व व्यापार संबंधी कार्य को सुचारू रूप से संपन्न करेंगे। तथा घर की व्यवस्था भी उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- वंशानुगत बीमारी संबंधी कोई रोग पुनः उठ सकता है। इसलिए लापरवाही बिल्कुल ना बरतें और जांच करवाएं।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 6

पॉजिटिव- आज किसी काम के अचानक बन जाने से आप विजय हासिल करने जैसी खुशी महसूस करेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग भी आपके मनोबल को और बढ़ाएगा। राजनैतिक और सामाजिक गतिविधियों के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा।
नेगेटिव- अपने अधिकतर महत्वपूर्ण काम दिन के पहले पक्ष में निपटाने की कोशिश करें। क्योंकि दोपहर बाद आप की कोई योजना विफल होने से तनाव रह सकता है। किसी के द्वारा दी गई सलाह का अनुसरण करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह विचार-विमर्श अवश्य करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में अधीनस्थ कर्मचारियों के बीच आपका प्रभाव व दबदबा बना रहेगा तथा उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होगी। अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर करने की आवश्यकता है। क्योंकि ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में हैं और आपको बेहतरीन अनुबंध प्राप्त होने वाले हैं।
लव- जीवन साथी व परिवार के लोगों का पूर्ण सहयोग रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय बर्बाद ना करें।
स्वास्थ्य- अचानक से जोड़ों में दर्द या पेट में गड़बड़ी महसूस हो सकती है। तली हुई तथा बादी प्रकृति वाली चीजों से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 5

पॉजिटिव- आज अपनी दिनचर्या से हटकर कुछ नए क्रियाकलापों और ज्ञानवर्धक बातों को सीखने में समय व्यतीत करेंगे। जिसका सकारात्मक असर आप अपने व्यक्तित्व जीवन में भी महसूस करेंगे। किसी सामाजिक संस्था में अच्छा सहयोग करने की वजह से आपको सम्मानित भी किया जा सकता है।
नेगेटिव- आज आर्थिक गतिविधियों से संबंधित कार्य स्थगित करने पड़ सकते हैं। किसी नजदीकी व्यक्ति की अंतिम यात्रा में भी शामिल होना पड़ सकता है। जिससे मन में कुछ वैराग्य जैसी स्थिति भी उत्पन्न होगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक बाधाएं काफी हद तक दूर होंगी। परंतु आर्थिक स्थितियां मंद रहने की वजह से आत्मविश्वास डगमगा सकता है। परंतु आप अपनी पूरी शक्ति एकत्रित करके पुनः परिश्रम करें, अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी।
लव- अफेयर के मामलों में सावधान रहें। आपकी गुप्त बातें बाहर आ सकती हैं, जिसका दुष्प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा।
स्वास्थ्य- सिर में भारीपन तथा मनोबल में कमीं महसूस करेंगे। आत्म शक्ति बढ़ाने के लिए योगा का सहारा लें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

*धनु* –

पॉजिटिव- प्रतिष्ठित लोगों से मिलना-जुलना फायदेमंद साबित होगा। कोई बड़ा काम भी बनने की संभावना है। कुछ समय से चल रहे पारिवारिक गिले-शिकवे दूर करने का प्रयास करें। समय उचित है, आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- अपने स्वभाव को सरल व मधुर बनाकर रखें। कठोरता पूर्ण व्यवहार की वजह से समाज में आपकी छवि पर आंच आ सकती हैं। बच्चों की समस्याओं में डांट-फटकार की बजाए उन्हें सुलझाने का प्रयत्न करें। इससे बच्चों का आत्मविश्वास बना रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यों में धन संबंधी निवेश करते समय घर के वरिष्ठ लोगों की सलाह अवश्य लें। क्योंकि ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में नहीं है। इसलिए शांतिपूर्ण तरीके से समय को व्यतीत करें। भावुकता में आकर बिना सोचे समझे दूसरों की योजनाओं का अनुसरण ना करें।
लव- अविवाहितांे के लिए कोई अच्छा रिश्ता आने की उम्मीद है। प्रेम संबंधों मे भी नजदीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- यूं तो स्वास्थ्य उत्तम रहेगा लेकिन कुछ आलस्य की स्थिति रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 4

*मकर* –

पॉजिटिव- दूसरों से मदद लेने की अपेक्षा अपने निर्णयों को सर्वोपरि रखें, इससे आप अवश्य ही सफल होंगे। इस समय भाग्य आपको हर परिस्थिति से आसानी से जूझने की शक्ति प्रदान कर रहा है। अतः अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग करें।
नेगेटिव- सभी जिम्मेदारियां अपने ऊपर लेने की बजाय उन्हें बांटना भी सीखें। क्योंकि दूसरों की समस्याएं अपने ऊपर लेने से आपके स्वयं के व्यक्तिगत काम प्रभावित होंगे। तथा स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर पड़ेगा। दिखावे की प्रवृत्ति से दूर रहें।
व्यवसाय- आपको अपनी मेहनत के उचित प्रणाम हासिल होंगे। इसलिए पूरी ऊर्जा व परिश्रम से अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें। परंतु इस बात का ध्यान रखें कि किसी अधिनस्थ कर्मचारी की वजह से आपके किसी काम में नुकसान होने की संभावना है।
लव- प्रेम प्रसंगों में नजदीकियां आएंगी। घूमने-फिरने का प्रोग्राम भी बन सकता है। जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।
स्वास्थ्य- काम के बीच-बीच में आराम भी लेते रहे। अन्यथा आप पर काम के बोझ का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 5

*कुंभ* –

पॉजिटिव- आप सामाजिक कार्यों में कुछ ऐसा सकारात्मक काम करेंगे कि लोग आपकी काबिलियत व योग्यता के कायल हो जाएंगे। घर में किसी मेहमान की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से उत्सव भरा माहौल रहेगा।
नेगेटिव- विद्यार्थी वर्ग गलत संगत तथा गलत आदतों से दूरी बनाकर रखें। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन व सलाह का अनुसरण करें। किसी नजदीकी रिश्तेदार या मित्र से वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।
व्यवसाय- व्यापार में आपकी कार्यकुशलता व कार्य क्षमता में कुछ कमीं रह रही है खुद को साबित करने के लिए अधिक संघर्ष व परिश्रम की आवश्यकता है। राजनैतिक संपर्क आपके लिए फायदेमंद अनुबंध प्राप्त करवा सकते हैं।
लव- कामकाज में चल रही शिथिलता का प्रभाव दांपत्य जीवन पर ना आने दें। अचानक ही किसी पुराने मित्र के मिलने से मन में उमंग व खुशी महसूस होगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु फिर भी सावधानी बरतते हुए खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

पॉजिटिव- प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई योजना चल रही है तो उसके संबंध में किसी प्रकार की भी लापरवाही ना करें। इस समय ग्रह स्थितियां सम्मानजनक बनी हुई है। आप जिस काम में भी हाथ डालेंगे उसमें आपको उचित सफलता प्राप्त होगी।
नेगेटिव- आलस और मौज मस्ती में समय व्यर्थ ना करें क्योंकि इसकी वजह से आप कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि खो सकते हैं। दिखावे की प्रवृत्ति से दूर रहें, तथा जीवन की वास्तविकता से सामना करें, आपको अवश्य ही उचित राह प्राप्त होगी।
व्यवसाय- मार्केटिंग तथा संपर्क सूत्रों पर अधिक ध्यान दें। पेमेंट आदि एकत्रित करने के लिए उचित समय है। व्यावसायिक क्षेत्र में सारे फैसले स्वयं ही लें, दूसरों पर निर्भर ना रहें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपना काम बहुत ही ध्यान से करने की आवश्यकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। और सुलह होने पर आपसी संबंध और अधिक मजबूत होंगे।
स्वास्थ्य- बुरी आदतों तथा बुरी संगत से दूरी बनाकर रखें। जोड़ों में दर्द व गैस जैसी समस्या भी रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- बदामी, भाग्यशाली अंक- 9