नरसिहपुर में लॉक डाउन 23 तक , राहत देने के लिये बैठक 5,6 व 7 मई को शर्तो पर छूट

नवलोक समाचार, नरसिहपुर। जिले में टोटल लॉक डाउन 23 मई तक घोषित किया गया है। इस अवधि में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए कुछ प्रतिबंध लगाये गये थे। विदित है कि इन प्रतिबंधों को शिथिल करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय भी लिये गये। किराना, जनरल स्टोर्स, पेट्रोल पम्प, सब्जी एवं फल आदि की दुकानें खोलने के लिए व्यापारियों की बैठक नरसिंह भवन के सभाकक्ष में शनिवार को आयोजित की गई।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री दीपक सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह ने बताया कि किराना एवं जनरल स्टोर्स, आटा चक्की की दुकानें 5, 6 एवं 7 मई को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक खोली जायेंगी। इसके पश्चात हर सप्ताह प्रत्येक मंगलवार को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक यह दुकानें खोलने की अनुमति होगी। यह व्यवस्था टोटल लॉक डाउन तक जारी रहेगी। दुकानदारों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में सामग्री का विक्रय काउंटर के द्वारा ही किया जायेगा। संचालक की जिम्मेदारी होगी कि वे सेनेटाईजर एवं हाथ धोने के लिए साबुन व पानी की व्यवस्था रखेंगे। ग्राहक दुकान के अंदर किसी भी सामग्री को हाथों से छू नहीं सकेंगे। इसके अलावा दुकान संचालकों को अपने दुकान पर स्पष्ट शब्दों में उल्लेखित करना होगा कि 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं बुजुर्ग व्यक्तियों को सामग्री का विक्रय नहीं किया जायेगा। दुकानों के सामने ग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। साथ ही ऐसे दुकानदार जिनके दुकानों में सीसीटीव्ही कैमरे हैं, उन्हें चालू रखने होंगे। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना होगा कि दुकान पर ग्राहकों की लाइन लगने के दौरान भीड़ की स्थिति निर्मित न हो। साथ ही साथ उन्हें थोड़ी- थोड़ी अवधि में ग्राहकों की लाइन की फोटो भी लेनी होगी।
पेट्रोल एसोसिएशन सदस्यों से चर्चा करते हुए कहा गया कि आम नागरिकों को अपने निजी वाहनों में पेट्रोल एवं डीजल डलवाने के लिए 3 मई की रात्रि 9 बजे से 4 मई की रात्रि 9 बजे तक पेट्रोल पम्प चालू रहेंगे। इसके पश्चात 5 मई से सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक प्रतिदिन पेट्रोल पम्प चालू रहेंगे। पेट्रोल पम्प पर कार्यरत कर्मचारियों की सुरक्षा के उपाय करने की जिम्मेदारी पेट्रोल पम्प संचालकों की होगी। इसके लिए संचालक कर्मचारियों को सेनेटाईजर व मास्क उपलब्ध करायेंगे। पेट्रोल- डीजल देने के दौरान वाहनों को एक- दूसरे से पर्याप्त दूरी पर खड़े रखने होंगे, जिससे कि पेट्रोल पम्प परिसर में भीड़ न बढ़े।
सब्जी- फल विक्रेताओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि थोक विक्रेता अपने फुटकर विक्रेताओं से आवश्यक सुझाव प्राप्त कर लें, ताकि नागरिकों को सब्जी एवं फल की उपलब्धता प्रदान करवाई जा सके। इसके लिए सीएमओ, एसडीएम, एसडीओपी नगर में कुछ ऐसे स्थान भी चिन्हांकित कर लें, जहां सब्जी एवं फल की दुकानें लगवाकर सामान विक्रय कर सकें। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाना अनिवार्य होगा। फुटकर विक्रेताओं की दुकानों पर भीड़ एकत्रित न हो, इसके भी विशेष इंतजाम करने होंगे। कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना ने बताया कि इस दौरान जिले में होम डिलेवरी की व्यवस्था यथावत जारी रहेगी।
बैठक में एडीएम श्री मनोज ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राजेश तिवारी, जिला पंचायत सीईओ श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री एमके बमनहा सहित पेट्रोल एसोसिएशन के सदस्य, किराना व्यापारी एवं सब्जी- फल विक्रेता मौजूद थे।